आँख फड़कने के घरेलू उपाय


आंखों में सूखापन और थकान, अत्यधिक कॉफी, दवाएं और शराब के अधिक के कारण आई ट्विकलिंग हो सकती है । इससे छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ आसान घरेलू उपचार दिए गए हैं।

1. गर्म पानी का सेंक

 एक तौलिया या रूमाल लें और इसे गर्म पानी में डुबो दें। इसे निचोड़ने के बाद, गर्मी खत्म होने तक इसे आंखों पर रख दें। प्रक्रिया को दिन में 5-6 बार दोहराएं।

2. केला

 पोटेशियम की कमी से भी ऐसा होता है। आहार में केला नियमित रूप से लें क्योंकि केले में बड़ी मात्रा में पोटेशियम होता है.

3. कैल्शियम

कैल्शियम की कमी भी कारण हो सकता है . इस समस्या से बचने के लिए दूध, दही, पनीर, और संतरे के रस (5) जैसे कैल्शियम को खाने में शामिल करें .


4. ककड़ी

आंख की मांसपेशियों को शांत करने  के सर्वोत्तम उपचारों में से एक ककड़ी भी है। इसमें सुजन विरोधी गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से आंख की मांसपेशियों को आराम देते हैं (9)। प्रभावित आंखों पर ठंडा ककड़ी का एक टुकड़ा रखें। इसे तब तक रखें जब तक यह कमरे के तापमान के बराबर न हो जाये.


5. आलू

आलू के ठंडा प्रभाव आंखों की मांसपेशियों को आराम देता है, जिससे राहत मिलती है। आपको बस इतना करना है कि पतले स्लाइस में एक छोटा आलू काट लें, और इन स्लाइसों को अपनी आंखों पर रखें ।

6. नेत्र मालिश

इंडेक्स उंगली की मदद से आंखों के आस-पास के क्षेत्र (नीचे और ऊपर) की मालिश करें। मालिश अंततः रक्त परिसंचरण में वृद्धि करेगा और आंख की मांसपेशियों को मजबूत करेगा। प्रक्रिया को कम से कम 30 सेकंड (11) के लिए दिन में 5-6 बार दोहराएं।

आंखों के लिए व्यायाम
7. हार्ड ब्लिंकिंग(जोर से झपकाना )

आंखों की झपकी या फडकने का इलाज करने का एक अच्छा तरीका हार्ड ब्लिंकिंग है। अपनी आंखें बहुत कसकर बंद करें और फिर उन्हें सामान्य से अधिक व्यापक बनाएं। यह तकनीक आंखों को मॉइस्चराइज करेगी। आंखों का उत्पादन होने तक प्रक्रिया को दोहराते रहें। यह उपाय आपकी पलकें को आराम प्रदान करेगा।

8. फास्ट ब्लिंकिंग(तेज़ी से झपकाना)

फास्ट ब्लिंकिंग न केवल आंखों से किसी भी गंदगी को हटाने में मदद करता है, बल्कि आंख की मांसपेशियों को भी चिकनाई और आराम देता है। लगभग 20 सेकंड के लिए तेजी से और तेजी से झपकी। फिर थोड़ा अंतर लें और प्रक्रिया दोहराएं।


Comments

Best one

अब तो जागो