बच्चे ने किया शर्मिंदा

कई बार पेरेंटस को बच्चों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। दरअसल हमारी छोटी-छोटी हरकतों पर उनकी नजर होती है। जब उनको मौका मिलता है उसे बच्चे दोहराने से नहीं चूकते हैं। इस लेख में हम बात करेंगे ऐसी ही कुछ बातों का जिनकी वजह से बच्चे के सामने आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। ध्यान रखने की बात ये है कि बच्चों की ऐसे नादान हरकतों से आपको अफसोस तो होता है मगर बाद आपको हंसी भी आती है। यहां ऐसी बातों का हम जिक्र कर रहे हैं जो हर किसी ने कभी न कभी फेस किया होगा।
    hqdefault
  • 1- रीता कहती हैं कि मेरी दूसरी बेटी के वक्त जब मेरा पेट निकल आया तो बच्चे ने कई सवाल पूछे। हमने बताया कि मैं तुम्हारे लिए एक बहन लाने वाली हूं इसलिए मेरा पेट निकल आया है। बेटी के होने के बाद जब मेरा पेट सामान्य हो गया तो एक दिन हम बाहर रेस्टोरेंट में खाना खाने गए। वहां बेटे ने एक मोटी औरत को देखा और उसका पिछला हिस्सा ज्यादा ही भारी था। मेरे बेटे ने कहा कि मम्मा देखो आंटी के बम में बेबी है। उस औरत को शर्मिंदगी हुयी ही साथ में मुझे भी बहुत शरम आयी।

  • 2- बेटे को हमने सिखाया था कि अगर आप किसी को हर्ट करोगे तो आप बहुत मोटे हो जाओगे। इस बात का ध्यान भी हमने ध्यान रखा था कि बच्चा ये बात किसी और को न बोले। फिर भी एक दिन बच्चे ने एक आदमी को देखा। उसने तपाक से तेज आवाज में कहा कि मम्मी अंकल को मैं ये नहीं कहूंगा कि वो मोटे हैं। क्योंकि उन्होंने किसी को हर्ट किया है।
  • 3- अक्सर बच्चे जब छोटे होते हैं उनका डायपर चेक करना पड़ता है। देविका कहती हैं कि मैं भी अपने बेटे का डायपर चेक करती रहती थी। एक दिन मेरे पति कुछ काम कर रहे थे जैसे ही वो झुके मेरी बेटी ने उनका लोवर खींच लिया और तो और लोवर में हाथ भी डाल दिया। जैसे ही हमने फटकार लगायी। उसने कहा मैं चेक कर रही थी की पापा का पयजामा गिला तो नही हुआ है।

4- बच्चों को अक्सर पेरेंटस से सीखाते हैं कि अगर बाहर कोई कुछ दे तो खाना मत, एक दिन हम पड़ोस के एक जानने वाले के घर गए। मेरा बेटा भी साथ में था बच्चे को मेरे दोस्त खाने के लिए कई सारी चीजें मगर वो नहीं खा रहा था। इस पर जब मेरे दोस्त ने पूछा क्या हुआ क्यों नही खा रहे तो मेरे बेटे ने कहा मम्मी ने मना किया है कि बाहर किसी का दिया मत खाना, और आप मेरे घर में नही रहती तो मैं कैसे खा लूं? ये कहना नीता का है।

http://zenparent.in/parenting/bacche-ne-kia-sharminda-hindi

Comments

Best one

अब तो जागो