फास्ट नहीं फैशन




 गंगा मैया में जब तक की पानी रहे, मेरे सजना तेरी जिंदगानी रहे ये गाना हर किसी को याद होगा। इसके अलावा हाथों में पूजा की थाली आयी रात सुहागों वाली , ये वो गाने है जो आज के दिन हर किसी की जुबान पर आ रहे होंगे। चाहे वो करवा चौथ का वर्त करता हो या नहीं। दिन ही कुछ ऐसा है कि ये तराने आना लाजमी है। आज पत्नियों के साथ कुछ पति भी ऐसे हैं जो अपनी पत्नी की भी लंबी उम्र के लिए व्रत रखकर दुआ कर रहे होंगे। मगर अब ये सब भी फैशन हिस्सा होता जा रहा है। नयी जनरेशन इसे खराब कर रही । क्योंकि उन्हें किसी के व्रत और कंप्रोमाइज की कद्र नहीं हैं।
तभी ऐसे व्रत सिर्फ कुछ साल ही चलते हैं। मगर ऐसे लोगों की भी कमी नहीं दुनिया में जो अपने प्यार रिश्ते को जिंदगी भर निभाते हैं भले ही वो उस लायक हो या न हो। तभी तो सेंटरल जेल में रहने के बावजूद पत्नी ने अपनी पति के लिए करवा चौथ का व्रत किया। आरोप कोई भी मगर पति ने उसकी परवाह नहीं की और अपना धर्म निभाने में कोई कसर नहीं छोडी वो भी पत्नी से मिलने जेल आया। फिर दोनों ने साथ में व्रत तोडा।
करवा चौथ पर लोगों की खुशी और तैयार देखकर ये भी महसूस होता है कि अब ये व्रत सिर्फ धर्म और किसी की लंबी उम्र की दुआ न रहकर मजाक बन गया है या यूं कहें मजाक बना दिया गया है। जिदंगी के बहाव में अक्सर लोगों को प्यार, साहनुभूति जैसी बीमारी लग ही जाती है ऐसे लोग भी अपने चाहने वालों के लिए व्रत कर डालते हैं। खास करके लडकियां जो कुछ ज्यादा ही भावुक होती हैं कोई प्यार से चार बातें कर ले उसके लिए जान भी दे देगीं। तो फिर निराजल व्रत रखने में क्या जाता है मगर सोचना तो ये है कि जिसके लिए हम दिनभर भूखे प्यास रहकर व्रत कर रहे हैं क्या वो इस लायक है। ऐसे लडकों के साथ भी होता है कुछ मेल भी ऐसे होते हैं जो किसी के कुछ भी करने को तैयार रहते हैं मगर लडकियों की तादाद ज्यादा है। कुछ भी मगर इस दिन लोगों को सजा बजा देखकर मन खुश हो जाता है। पिछले साल करवा चौथ के दिन मैं गंगानगर में थी फिमेल रिर्पोटर होने के नाते करवा चौथ का प्रोग्राम मुझे कबर करना था। एक इवेंट कंपनी ने व्रतधारी औरतों के लिए प्रोग्राम ऑर्गनाइज किया था सो मैं गयी। मेरे बाद मेरा फोटोग्राफर भी वहां पहुंचा हम लोगों ने प्रोग्राम कबर किया। फिर ऑफिस आ गए। वहां की औरतों की एनर्जी देखकर सच में इतना अच्छा लग रहा था जिसका कोई हिसाब नहीं, डांस प्रोग्राम क्वीज कई तरह के गेम थे जो सिर्फ इसलिए थे व्रत का एहसास न हो। जबकि वहां का व्रत का तरीका भी डिफरेंट है हमारे यूपी में दिन भर  औरतें निराजल व्रत रखती है और वहां पर सुबह चार बजे सरगी खाकर लोग सो जाते हैं फिर सुबह उठकर फ्रेश होकर कथा सुन लेगी और पानी पी लेंगी। इसके बाद रात में चांद को देखकर पति की पूजा कर लेगी।
खैर ये तो उनकी बात हो गयी जिनको लाइसेंस मिला है शादी का मगर इस व्रत को मजाक न बनाएं। व्रत उन्हीं के लिए करें जो सच में आपका जीवनसाथी हो उसके लिए कतई नहीं जो आज के दिन भी आपको रूला दे। सो प्लीज जस्ट गिव अ सप्राइज टू योर स्वीटहार्ट हू इज ओनली फॉर यू

Comments

Sunil Kumar said…
करवा चौथ पर सार्थक पोस्ट आभार

Best one

अब तो जागो